अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Fundamentals Explained

Wiki Article



#८ सोने से पूर्व पांच से दस मिनट तक किसी सकारात्मक विचारों वाली अथवा धार्मिक पुस्तकें अवश्य पढ़ें।

हल्का ठंडा होने पर केसर दूध का सेवन करें।

घरों के किचन में अक्सर सफेद सिरका होता है। ऐसे में अगर आप भी मकड़ी के जालों से परेशान हैं तो आप सफेद सिरके को एक स्प्रे की बोतल में कर लें फिर उसे उन सभी जगहों पर छिड़क दें जहां पर मकड़ियों के जाले लगे हुए हों। (इन उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच)

ऑफिस या स्कूल में किया जाने वाले कार्य 

चिकित्सक अक्सर अनिद्रा के लिए उपचार योजना के एक हिस्से के रूप में "रीकंडीशनिंग" का उपयोग करते हैं। इस पद्धति के साथ लोग नए तरीके से निद्रा के साथ बिस्तर को संबद्ध करते हैं। यदि आप अपने आप को सोने  में असमर्थ पाते हैं, तो बिस्तर छोड़कर दूसरे कमरे में चले जाएं, ताकि आप सिर्फ सोने के लिए बिस्तर का उपयोग करें न कि जागने के लिए।

अनिद्रा का घरेलू उपाय ! अनिद्रा रोग का घरेलू उपाय

इसके अलावा यदि आप नींद ना आने की बीमारी का इलाज घर पर एवं स्थाई रूप से करना चाहते हैं तो उपर्युक्त बातों के साथ निम्न में से किसी एक उपाय को अपनाएं।

भोजन करने के बाद रात को खुले वातावरण में घूमना टहलना बेहतर रहता है। यदि रोगी प्रातः काल टहलने के लिए जाए तो रोगी के लिए अधिक लाभकर हो सकता है। प्रातःकाल भ्रमण के लिए जाने से अनेक रोगों स्वयं ही नाश हो जाता click here है।

रात को सोने से पहले लहसुन की कली का सेवन करके सोएं।

इन दिनों में पत्नी का रखें कुछ खास ख्याल

आरामपूर्वक तरीके से सोने के लिए कुछ आदतें अपना सकते हैं, जैसे – सोने से पहले स्नान करना, किताबें पढ़ना या धीमी आवाज़ में संगीत सुनना।

यहाँ कुछ अच्छे सुझाव दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अनिद्रा (नींद न आना) को रोक सकते हैं और अच्छी नींद ले सकते हैं:

तनाव – ऑफिस, स्कूल, स्वास्थ्य, आर्थिक या परिवार से जुडी हुई समस्याएं रात में आपके मस्तिष्क को सक्रिय रख सकती हैं, जिसके कारण सोना मुश्किल हो जाता है। तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं या मानसिक परेशानी, जैसे आपके किसी करीबी व्यक्ति की मृत्यु या बीमारी, तलाक या नौकरी छूट जाना –  के कारण अनिद्रा हो सकती है।  

अनिद्रा (नींद न आना) स्लीपिंग डिसऑर्डर के प्रकारों में से एक है जिसमें व्यक्तियों को सो जाना, सोते रहना या दोनों में कठिनाई होती है। अनिद्रा के रोगी हमेशा थका हुआ और सुस्त महसूस करेंगे क्योंकि उनकी नींद पूरी तरह से खत्म हो जाती है। अनियमित और बाधित नींद से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Report this wiki page